BEST PLACE IN MANALI FOR VISIT WITH CHEAP PACKAGE - Online Information

Wednesday 6 November 2019

BEST PLACE IN MANALI FOR VISIT WITH CHEAP PACKAGE

Manali Tour

दोस्तों जब भी हम कही घुमने कि सोचते है तो हमें लगता है की जहाँ भी घूमने जाये उधर नदी, तालाब , पहाड़ तथा बर्फ मिले ! परन्तु हम जानते है की ये सभी चीज़ो क लिए  काफी पैसा खर्च करना पड़ेगा तब जा कर ये सब शौक पूरा हो पायेगा ! 
   
परन्तु भारत में ऐसी एक जगह है जहा ये सब चीज़े एक साथ मिल सकती है जी है ये जगह है MANALI जो की हिमचाल प्रदेश की गोद में बसी है ! दोस्तों मनाली का नाम सुनते ही हमे बर्फ और पहाड़ दिखने लग जाते है!



Where to Go In Manali(मनाली में कहाँ -कहाँ घूमे )


1. ROHTANG PASS  (रोहतांग पास )

ROHTANG PASS
ROHTANG PASS 

अगर आप MANALI TOUR  करते है तो सब से पहले आप रोहतांग पास जाये क्योकि उधर आप  पहाड़ के साथ साथ सफ़ेद बर्फ का मज़ा भी ले सकते है ! ROHTANG PASS पर पहुंच कर आप जहा भी नजर डालेंगे उधार आप को बर्फ ही बर्फ दिखाई देगी, जी हाँ  दूर तक फैली बर्फ देख कर मन खुश हो जाता है ऐसे लगता है जैसे बदलो के ऊपर आ गए है ठंडी ठंडी हवा आप को गुदगुदी करती है! आप सब प्रकार के गम भूल कर केवल खुसी का मज़ा लेते है !  

ROHTANG PASS में आप कई प्रकार के एक्टिविटी कर कर सकते है जैसे आइस बाइक की सवारी, याक की सवारी, फोटोग्राफी स्की आदि !

ROHTANG PASS की तैयारी  

1. गरम कपड़े पहने जो आप के लिए अच्छा हो !
2. हाईकिंग बूट्स आवर टूल्स ले ले !
3. अपने साथ एक ID PROOF रखे !
4. ROHTANG PASS जाने के लिए एडवांस में पास ले ले !
5.रोहतांग पास के लिए सुबह सुबह ही जाना पड़ता है इसके लिए त्यार रहे क्योकि आप यहा पूरा दिन बिता       सकते है ये आप क ऊपर है है!

BEST TIME TO VISIT ROHTANG PASS(MANALI) (मनाली या ROHTNAG PASS कब जाये) 

मनाली या रोहतांग पास जाने का सब से अच्छा टाइम है APRIL TO OCTOBER  कई बार इसमें चेंज आ जाता है मौसम के अनुसार इसलिए जाने से पहले एक बार जरूर पता कर ले 


ROHTANG PASS PRICE AND FEE (रोहतांग पास में फीस और खर्चा )

                                        GOVERNMENT CHARGES                                   ACTUAL CHARGES 
Snow Dress and shoes            Rs.100/-                                                                  Rs.325/-

Skiing Dress                            Rs.150/-                                                                 Rs.250/-

Ski Dress with Ski Pair           Rs.350/-                                                                 Rs.450

Snow Scooter                          Rs.500 for 5 minutes                                             Rs.750/- for 5 minutes

Yak ki Swari                            Rs.400-500/-

आप को ये बता दू की यहा आप को किसी भी गाइड की जरूरत नहीं है और पैसे देने से पहले 2 -3 जगह जरुर पूछे !

MALL ROAD (मॉल रोड )

ROHTANG PASS के TOUR  के बाद शाम को आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ आप MALL ROAD पर अपना खुसियो भरा टाइम बिता सकते है ! यह लेट रात तक चहल पहल बनी रहती है तो यह लम्बे टाइम तक समय बिता सकते है और डरने की कोई बात नहीं है!

Manali Tour
Mall Road 
यहा हाथ  में आईसक्रीम ले क्र परिवार और दोस्तों के साथ घूमने का मज़ा ले सकते है जो की एक यादगार पल बन जाता है जिंदगी का ! यहा आप सस्ता से सस्ता और महंगा से महंगा रेस्टॉरंट मिल जायेगा जहा आप अपने अनुसार रात का डिनर कर सकते है! यह आप होटल भी ले सकते है परन्तु ठीक से मौल भाव जरूर कर ले !

 मॉल  के पास ही वन विहार है जहा आप जंगल का मज़ा ले सकते है तथा वाटर राइड का मज़ा भी ले सकते है यह आपकी  फोटोग्राफी के लिए भी बेस्ट है यह प्रक्रति की फोटो ले सकते है!  यहा से आप को होटल तक की ऑटो आराम से मिल जाता है! यहा आप यादगार के तोर पर लकड़ी का सामान ले सकते या उस पर किसी का नाम लिखवा सकते है यदि गिफ्ट देना हो तो !



HIDIMBA TEMPLE (हिडिम्बा मंदिर)

यदि दिन में मॉल रोड की सैर करते है तो उसी के पास से लोकल ट्रांसपोर्ट से आप HIDIMBA TEMPLE के लिए निकल सकते हैँ जिसे यहा के लोग ढुंगरी मंदिर भी कहते है, जो ज्यादा दूर नहीं है !  हिडिम्बा मंदिर एक जंगल के बीचो बीच स्थित  गुफा के अंदर देवी हिडिम्बा का  मंदिर है जो की महाभारत के अनुसार भीम की पत्नी थी जिनसे एक पुत्र हुआ जिसका नाम घटोत्कच था। इस मंदिर की खास बात ये है की ये पूरी तरह लकड़ी का  बना हुआ है!

HIDIMBA TEMPLE 


TIMING 8:00 am तो 6:00 pm     ENTRY FEE : NO FEE   TIME REQUIRED : 2 TO 3 HOURS 

MANIKARAN TOUR (मणिकरण )

दोस्तों यदि आप मनाली आये और MANIKARAN का TOUR नहीं किया तो मनाली टूर आप का अधूर रह जायेगा ये कुल्लू से लगभग 48 से 50 km की दुरी पर  है इसलिए आप को इसके लिए एक पुरा दिन चाहिए ताकि आप अच्छे से घूम सको! मणिकरण नानक देवे जी का गुरुद्वारा है!  यह सब से अश्चार्जनक बात ये है की एक हे नदी में गरम और ठंडा पानी साथ साथ बहते है जिसे आप साफ साफ देख सकते हो।  कहा जाता है की इस पानी से शरीर धोने से कई रोग ठीक हो जाते है !

यह पर भीऔर गुरुद्वारा की भांति लंगर चलते रहते है जहा आप भोजन कर सकते हो और सेवा भी दे सकते 
हो! यह भगवान शिव, श्री राम चन्दर जी तथा अन्य देवी देवताओ के मंदिर भी है जहा आप उनके दर्शन कर सकते हो !  यह आग कर मन में शांति मिलती है ! यह दिन में आना ज्यादा अच्छा रहता है ! यदि आप क पास अपनी ट्रांसपोर्ट है तो कोई दिकत नहीं है परन्तु नहीं है तो पहले से ही बुक कर के रखे !

 CLUB HOUSE 

यदि आप  के साथ छोटे बच्चे भी है तो आप उनको लेकर CLUB HOUSE जरूर जाये ! यहा आप कई प्रकार की एक्टिविटी कर सकते है जैसे लोकल लोगो की तरह कपड़े पहन कर फोटोशूट कर  सकते है याद के तौर पर, यह झील का मज़ा ले सकते है इंडोर गेम खेल सकते है साथ  ही साथ साथ   आउटडोर एक्टिविटी भी कर सकते है जैसे रोप पर चढ़ना, बोटिंग इत्यादि !
club house
club house 


दोस्तों इसके अलावा और भी जगह है जहा आप जा सकते हो  जैसे 

       Solang Valley
 Vashisht Hot Water Springs
 Bhrigu Lake
 Museum Of Himachal Culture And Folk Art
 Arjun Gufa
 Manali Sanctuary



धन्यवाद् दोस्तों मेरे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहिये ताकि आप को रियल एक्सपीरिएंस मिल सके !

आप कमेंट करना न भूले !










7 comments:

  1. Thanks for guidance

    ReplyDelete
  2. I have been to Manali so many times that I am very well versed even about the roads and everything now. But, great post, I just got a glimpse of my previous visits.

    ReplyDelete
  3. Likewise, the materials utilized are equivalent to what you get at a normal store and the expenses are a lot of lower on the grounds that online stores don't cause similar overheads that a physical store acquires amycoz cheap eyewear

    ReplyDelete

Please do not Post any spam Post and Abuse